Hindi Ch- पत्र लेखन औपचारिक- अनौपचारिक ( 8 A)

 DATE- 11/8/21

DAY- WEDNESDAY

GRADE- 8 A

Topic Taught-  पत्र लेखन औपचारिक अनौपचारिक 

Homework -  पत्र का प्रारूप लिखिए 


औपचारिक पत्र का प्रारूप (Format Of Formal Letter)

पत्र पाने वाले का नाम व पता ………..

दिनांक ………….

 पत्र का विषय ………….

 संबोधन ………….

 विषय वस्तु पत्र लिखने का कारण (जिस कारण से आप पत्र लिख रहे हैं। ) ………….

 पत्र का विस्तार ………….

कार्य संपादन का आग्रह ………….

पत्र लिखने वाले का नाम , हस्ताक्षर व पद का नाम ………….

औपचारिक पत्र का उदाहरण

(Example Of Formal  Letter )

उदाहरण

बड़ी बहन के विवाह हेतु 5 दिन के अवकाश की प्रार्थना करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखें। 

सेवा में ,

प्रधानाचार्य

सरस्वती विद्या मंदिर ,

गांधी रोड , रामपुर (उत्तरप्रदेश )

दिनांक : 1 जनवरी 2020

विषय : अवकाश प्राप्ति हेतु प्रार्थना पत्र। 

सेवा में श्रीमान ,

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय में कक्षा 4(अ) का छात्र हूँ।महोदय अगले सप्ताह मेरी बड़ी बहन का विवाह होना निश्चित हुआ है। अत: मुझे 5 दिन का अवकाश चाहिए ।

आशा है आप मुझे दिनांक 5 जनवरी 2020 से 10 जनवरी 2020 तक का अवकाश प्रदान करने की कृपा करेंगे।

धन्यवाद। 

आपका आज्ञाकारी शिष्य

विक्रम चौधरी

कक्षा : 4(अ )

अनौपचारिक पत्र का प्रारूप (Format Of Informal Letter)

भेजने वाले का पता …….

दिनांक …..

संबोधन …….

अभिवादन …….

पत्र विस्तार

अनुच्छेद 1 ,

अनुच्छेद दो ,

अनुच्छेद तीन और समापन। 

भेजने वाले का नाम 

अनौपचारिक पत्र का उदाहरण

(Example Of Informal  Letter )

उदाहरण

दिल्ली में नौकरी करने गई अपनी बड़ी बहन को घर परिवार के समाचारों से अवगत कराने हेतु पत्र लिखें। 

202 /5 , जगदंबा नगर ,

 हल्द्वानी , नैनीताल (उत्तराखंड ) – 12305 

पूज्यनीय दीदी / प्रिय दीदी ,

सादर प्रणाम। 

हम सब यहां पर कुशल मंगल से हैं। आप कैसी हैं ? बहुत दिनों से आपका कोई पत्र नहीं आया।  इसलिए आपके कुशल समाचार हमें प्राप्त नहीं हुए।  जिस कारण घर के सभी लोग चिंतित हैं। 

घर के सभी हाल-चाल ठीक हैं। सभी परिजन स्वस्थ एवं प्रसन्न हैं। दीदी आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि इस साल के स्कूल के वार्षिकोत्सव में हुई निबंध प्रतियोगिता में मैंने प्रथम स्थान हासिल किया। और छोटे भैय्या विजय ने दौड़ प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। 

दीदी अब मेरी परीक्षाएं नजदीक आ रही है। इसलिए मैं खूब मन लगाकर पढ़ रही हूं। माताजी और पिताजी ठीक हैं। दादी के घुटनों में दर्द है लेकिन फिर भी वह दादा जी के साथ रोज सुबह सैर सपाटा को निकल जाती हैं।

दीदी अब मैं पत्र ही समाप्त करती हूं लेकिन पत्र मिलते ही आप उत्तर तुरंत दीजिए । जिससे हमारी चिंता दूर हो जाएगी। घर के सभी बड़ों की तरफ से आपको आशीर्वाद और छोटों की तरफ से आपको प्यार।

आपकी छोटी बहन

कल्पना

Popular posts from this blog

English VIII A and B Chapter 1 Where love is, God is

English POEM Uphill

English Poem 2. The Brook